IBC24 के खबर से मानसिक दबाव में पीड़िता; उठा सकती है आत्मघाती कदम

पीत पत्रकारिता, पत्रकारिता का एक विकृत रुप है जो आज के व्यवसायिक दौर में काफी फल फूल रहा है। आसान भाषा में कहें तो पीत पत्रकारिता; पत्रकारिता का एक बिगड़ा हुआ स्वरूप है जिसमें पत्रकार अपनी मूल ख़बरों से छेड़छाड़ करके उसमें मसाला डालकर पाठकों / दर्शकों को परोसता है। इसी पत्रकारिता को गोदी मीडिया और दलाल पत्रकार भी कहा जाता है।

पत्रकारिता में इस संक्रमण का असर प्रदेश में भी यदा कदा देखने को मिल जाता है। इसी संक्रमण से ग्रसित IBC24 एक पत्रकार जिसे आम बोलचाल में बड़ा पत्रकार कहा जाता है उसने अपने आका को खुश करने की खातिर या संभवतः स्वार्थवश अपनी पत्रकारिता के बूते; अपने खबर में एक तथ्यहीन  खबर का समावेश कर एक बलात्कार पीड़िता का चरित्र हनन करते हुए उसे आत्महत्या के लिए मानसिक तनाव में लाकर खड़ा कर दिया है।

रायपुर : पत्रकारिता को कलंकित करने वाला एक और मामला रायपुर से सामने आया है। जहां युवती ने पुलिस को शिकायत पत्र देकर पत्रकार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, रेप पीड़िता के खिलाफ गलत खबर प्रकाशित करने वाले पत्रकार तहसिन ज़ैदी के खिलाफ एसएसपी रायपुर शिकायत की इतना ही नहीं पीड़िता ने तहसिन ज़ैदी पर कार्रवाई न करने पर आत्मदाह करने की भी धमकी दी है।

जैदी ने पीड़िता पर रकम लेकर मामला रफा-दफा करने का लगाया आरोप

मामला दरअसल यह है कि रायपुर के डीडी नगर थाने मे एनएसयूआई के प्रदेश सचिव और खुद को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का करीबी बताने वाले निखिल बघेल के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज हुआ था। मामले की खबर मीडिया मे तेज़ी से फैल गई, इसी सिलसिले मे IBC24 न्यूज़ चैनल के पत्रकार तहसिन ज़ैदी ने मामले से जुडी एक खबर प्रकाशित करते हुए पीड़िता के चरित्र पर सवाल उठाया और पीड़िता द्वारा आरोपी को ब्लैकमेल किए जाने की बात प्रकाशित करते हुए पूर्व मे भी पीड़िता ने एक ऐसे ही मामले में 2 लाख रुपए लेकर सेटेलमेंट करने की बात कहकर पीड़िता पर आरोप लगाया है। जिसके चलते पीड़िता ने आत्महत्या करने की कोशिश की लेकिन पीड़िता की माँ ने उसे सही वक्त पर बचा लिया।

जल्दी में समाचार का दूसरा पहलू दबा गया जैदी

चूँकि मामला अभी पुलिस के संज्ञान में हैं, और IBC 24 के इस पत्रकार ने पीड़ित युवती पर जो इल्जाम यह कहते हुए लगाया है कि “20 साल की इस युवती ने पहले भी कई लोगों के खिलाफ अलग-अलग मामले दर्ज कराए हैं। युवती 03 जुलाई 23 को बलरामपुर के युवक रितेश कुमार के खिलाफ टिकरापारा में रेप समेत कई अन्य धाराओं में टिकरापारा थाने में मामला दर्ज कराया था। वहीं, कैमरे के सामने आए बता रहा है कि उस पर भी आरोप लगाया था लेकिन 2 लाख रुपए लेकर सेटल किया है। इसके अलावा युवती ने हर्ष नायक नामक के खिलाफ भी पूर्व में डीडी नगर थाना में शिकायत लिखियत भी कर चुकी है। फिलहाल डीडी नगर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में जुटी है।”

चरित्रहनन कर आत्महत्या के लिए उकसाने का कुत्सित प्रयास

बता दें कि सूत्रों के मुताबिक उपरोक्त मामले में पुलिस ने अब तक कोई भी तथ्य ना जुटाकर मामले में लीपापोती किया है। हो सकता है कि पीड़िता को किसी सुनियोजित षड्यंत्र के तहत वहशी दरिंदों ने अपने जाल में फंसकर उसकी अस्मिता से खेला हो जिसकी शिकायत युवती ने सम्बंधित थाने में की हो मगर पुलिस ने उक्त मामले में क्या कार्रवाई किया इस तथ्य को भी उजागर किया जाना पत्रकारिता का अहम् हिस्सा है। जिससे अनभिज्ञ तहसीन जैदी ने उक्त पहलू पर पर्दा डालकर इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में तथ्यहीन समाचार प्रसारित कर पीड़िता को बलात्कार से ज्यादा प्रताड़ना देकर उसका चरित्रहनन किया है और उसे आत्महत्या के लिए उकसाने का कुत्सित प्रयास किया है जो कानून की नजर में अपराध की श्रेणी में आता है।


फिलहाल पीड़िता की माँ ने तहसिन ज़ैदी के खिलाफ चरित्रहनन और खबर को तोड़ मरोड़कर प्रकाशित कर पीड़िता को आत्महत्या के लिए उकसाने की शिकायत एसएसपी दफ्तर मे की है और ज़ैदी के खिलाफ कड़ी करवाई करने की मांग करते हुए न्याय दिलाने की गुहार लगाई है।

courtsey : https://www.highwaycrimetime.in



Post a Comment

0 Comments